chinese apps banned in india in hindi, टॉप 10 चाइनीस एप्लीकेशन जो की भारत में सबसे अधिक प्रचलित हैं

chinese apps banned in india
chinese apps banned in india

chinese apps banned in india

भारत और चीन में बढ़ते तनाव के कारण देश में चीन विरोधी भावना बढ़ रही है | देश भर में चीन विरोधी विचारों की लहर के बीच, चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करना एक प्रवृत्ति बन गई है।  तो, मोबाइल ऐप्स इसमें अपवाद नहीं हैं। लोग आंदोलन का समर्थन करने के लिए अपने फोन से चीनी apps को हटा रहे हैं।

हालाँकि, अगर आपको नहीं पता कि आपके फ़ोन में कौन से चाइनीस एप्लीकेशन इंस्टॉल हैं, तो यहाँ पर भारत के कुछ शीर्ष चीनी ऐप्स की सूची दी गई है। 


1. TikTok

कुल डाउनलोड – 1 billion + डाउनलोड

विषय – मनोरंजन

tiktok banned in india
tiktok banned in india

tiktok banned in india

लोकप्रिय लघु वीडियो ऐप TikTok अब भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप में से एक है। इस  ऐप को करोड़ों भारतीयों ने अपने मोबाइल में डाउनलोड किया हुआ है, टिक टॉक एप के द्वारा व्यक्तिगत वीडियो साझा करने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। बीबीसी  रिपोर्ट्स के मुताबिक, 39% से ज्यादा टिक्कॉक ग्लोबल यूजर्स भारत के हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि उपयोगकर्ता ज्यादातर 16 से 24 की उम्र के बीच के हैं। टिक टॉक पर 1 मिनट तक की वीडियो बनाई जा सकती है । इस एप्लिकेशन का उपयोग मनोरंजन के लिए किया जाता है । tiktok ban for india

2. UC Browser 

कुल डाउनलोड – 500 मिलियन +

विषय – ब्राउज़र

uc browser banned in india
uc browser banned in india

uc browser banned in india

UC Browser Android पर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़रों में से एक है (100 मिलियन + डाउनलोड)।  चीन में जन्मे इस ऐप को पहले भी विवादों का सामना करना पड़ा है। इसे यूसी वेब द्वारा विकसित किया गया है और यह एक वेब ब्राउज़र है जो कि अलीबाबा ग्रुप के स्वामित्व में आता है । यूसी ब्राउजर भारत और इंडोनेशिया में Google Chrome से भी अधिक प्रचलित है,  लेकिन जल्द ही क्रोम ने रफ्तार पकड़ी और जैसे-जैसे भारत में स्मार्टफोन बाजार में तेजी आ रही है, चीजें तेजी से बदल रही हैं और क्रोम अब शीर्ष पर वापस आ गया है।

3. PUBG 

कुल डाउनलोड – 100 million +

विषय – गेमिंग

pubg banned in india
uc browser banned in india

pubg banned in india

PUBG गेम को चीन की कंपनी टेनसेंट गेम्स द्वारा विकसित किया गया है ।  यह भारत में सबसे अधिक खेले जाने वाला गेम है जिसको युवाओं ने बहुत अधिक पसंद किया है  इसमें ज्यादातर खेलने वाले लोगों की उम्र 15 से 30 साल के बीच में है । एक लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम है, यह चार खिलाड़ियों को एक साथ टीम बनाने के लिए चार अलग-अलग नक्शे और विभिन्न मोड में दुश्मनों से लड़ने की अनुमति देता है । 

4. Helo

कुल डाउनलोड – 100 मिलियन + डाउनलोड

विषय – मनोरंजन

helo banned in india
helo banned in india

helo banned in india

Helo एक सामाजिक नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसे ByteDance द्वारा विकसित किया गया है और इसके 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। यह एप्लीकेशन कई भारतीय भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने परिवार अपने दोस्तों के साथ आपस में संवाद कर सकता है । Google Play Store पर इसके 100 मिलियन + डाउनलोड हैं ।

5. Shareit

कुल डाउनलोड – 1 बिलियन + डाउनलोड

विषय – फाइल शेयरिंग

shareit banned in india
shareit banned in india

shareit banned in india

यह भारत में सबसे लोकप्रिय मीडिया-शेयरिंग ऐप में से एक है। एप्लिकेशन को चीन में विकसित किया गया है और 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है । इस एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से फाइलों को शेयर किया जा सकता है और इसका उपयोग फोन और कंप्यूटर के बीच में फाइलों को शेयर करने के लिए भी किया जाता है ।

6. VMate

कुल डाउनलोड – 100 मिलियन

विषय – मनोरंजन

vmate banned in india
vmate banned in india

vmate banned in india

TikTok की तरह ही VMate एक और शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है।  इसके भी 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं । VMate, TikTokके समान एक और छोटा वीडियो साझाकरण मंच है।  विमेट पर भी लोग अपनी अपनी पसंद की वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं ।

7. Xender

कुल डाउनलोड – 100 मिलियन

विषय – फाइल शेयर 

xender banned in india
xender banned in india

xender banned in india

Xender ShareIt की तरह ही एक और फाइल-शेयरिंग ऐप है।  इसके 100 मिलियन + डाउनलोड हैं । इस एप्लिकेशन के द्वारा यूजर फोटो वीडियो एप्लीकेशन अन्य मीडिया फ़ाइलों को शेयर कर सकता है और यह एक समय पर एक से अधिक डिवाइस और फोन को कनेक्ट कर सकता है ।

8. CamScanner

कुल डाउनलोड – 100 मिलियन + डाउनलोड

विषय – फ़ाइल स्कैनिंग

camscanner banned in india
camscanner ban for india

camscanner banned in india

CamScanner एक लोकप्रिय स्कैनिंग ऐप है जिसके द्वारा उपयोगकर्ता अपनी तस्वीर और दस्तावेजों को स्कैन कर सकते हैं इस एप्लीकेशन को CC Intelligence Corporation द्वारा विकसित किया गया है । इसके 100 मिलियन + डाउनलोड भी हैं। इसका उपयोग अधिकतर भारतीय विद्यार्थी करते हैं ।

     

9. BeautyPlus

कुल डाउनलोड – 100 मिलियन + डाउनलोड

विषय – कैमरा फ़ोटो

beautyplus banned in india
beautyplus banned in india

beautyplus banned in india

ब्यूटीप्लस एक फोटो एडिटर और सेल्फी फिल्टर ऐप है।  इस एप्लीकेशन का उपयोग उपयोगकर्ता अपनी सेल्फी लेते समय उनके छवियों को फ़िल्टर करना, अधिक सुंदर बनाना और अलग-अलग प्रकार के डिजाइनर को उपयोग करना है, इसके साथ ही कई सारी फोटो को एक साथ जोड़ने का काम करता है । यह उपयोगकर्ताओं को सेल्फी लेते समय उनकी छवियों को संपादित करने, प्रभाव, फिल्टर और अधिक जोड़ने की अनुमति देता है।  इसके 100 मिलियन + डाउनलोड भी हैं । इस ऐप को चीन की कंपनी Meitu ने विकसित किया है।

10. Uvideo

कुल डाउनलोड – 50 मिलियन + डाउनलोड 

विषय – वीडियो स्टेटस

uvideo banned in india
uvideo banned in india

uvideo banned in india

Uvideo एक वीडियो स्टेटस सेवा है जिसके द्वारा उपयोगकर्ताओं  व्हाट्सएप स्टेटस या फेसबुक कहानियों और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप पर के रूप में उपयोग करने के लिए वीडियो को डाउनलोड करने ओर शेयर कर सकते हैं ।  इसके 50 मिलियन + डाउनलोड भी हैं।

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *