कोरोना वायरस Covid-19 को फैलने से रोकने के लिए 10 उपाय ये है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए 10 काम या कदम उठाये जा सकते हैं।

यहाँ 10 बुनियादी बातें हैं, जो लोगों को कोरोना से बचने के लिये जानना चाहिये:

1. लोगों को अपने हाथों को साबुन और पानी से नियमित रूप से धोना चाहिए, या उन्हें शराब-आधारित घोल से साफ करना चाहिए।

2. नियमित रूप से रसोई और काम करने वाली डेस्क जैसी जगहों को सैनीटाइज करते रहे ।

3. स्थानीय या राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी, डब्ल्यूएचओ या स्थानीय स्वास्थ्य मामले के पेशेवर जैसे विश्वसनीय स्रोतों से स्थिति की जानकारी लेते रहें।

4. बुखार या खांसी वाले किसी भी व्यक्ति को यात्रा करने से बचना चाहिए।  यदि उड़ान के दौरान बीमारी शुरू होती है, तो चालक दल को तुरंत सूचित करें।

5. एक आस्तीन या ऊतक से खांसी या छींक को रोके । ऊतक को दूर फेंक दो और हाथ धो लो।


6. 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग, या अंतर्निहित स्वास्थ्य की स्थिति वाले किसी भी व्यक्ति को रोग के गंभीर मामले में कोरोना होने का अधिक जोखिम होता है।  इन लोगों को भीड़ भरे स्थानों और बीमार लोगों से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है।

7. अगर कोई बीमार महसूस करता है, तो उन्हें घर रहना चाहिए और लक्षणों के बारे में डॉक्टर या स्थानीय स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।  कोरोनोवायरस के लक्षणों में आमतौर पर एक बहती नाक, बुखार और सूखी खांसी शामिल है।

8. यदि कोई बीमार व्यक्ति घर पर रहता है, तो उन्हें घर के किसी अन्य व्यक्ति से अलग खाना और सोना चाहिए।  उन्हें खाने के लिए विभिन्न बर्तनों का भी उपयोग करना चाहिए।

9. सांस की तकलीफ होने पर व्यक्ति को तुरंत देखभाल करनी चाहिए।

10. WHO ने कहा कि “यह चिंताजनक महसूस करने के लिए सामान्य और समझ में आता है, खासकर यदि आप किसी ऐसे देश या समुदाय में रहते हैं जो प्रभावित हुआ है।”  लोगों को यह पता होना चाहिए है कि वे अपने समुदायों के लिये क्या कर सकते हैं और अपने कार्यस्थल, स्कूल या पूजा स्थल में लोगों के साथ कैसे सुरक्षित रहें।


अभी तक, कोरोनवायरस के लिए कोई टीका तैयार नहीं किया गया है।  इस तथ्य के प्रकाश में, रोकथाम अब तक उपलब्ध सबसे अच्छा इलाज प्रतीत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *